प्यार और आकर्षण: अंतर को समझें और पहचानें

pyar-aur-akarshan-antar-ko-samjhe-aur-pahchane

प्यार और आकर्षण में क्या फर्क होता है? “प्यार और आकर्षण: अंतर को समझें और पहचानें”

दोस्तों, ऐसा कई लोगों के साथ होता है, कि दो लोग एक दूसरे के प्यार में पड़ते है ये सोचकर वे एक दूसरे के बिना रह नही पाएंगे. लेकिन एक समय के बाद ये प्यार भरा रिश्ता टूट जाता है और दो प्यार करने वाले एक दूसरे से हमेशा के लिए अलग हो जाते है.

ऐसा इसलिए कि शुरुआती दौर में हमलोग इस बात को समझ ही नही पाते है, कि पहली नजर में होने वाला ये प्यार वाक्यय में प्यार है या आकर्षण? आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में बताने वाले है, कि कैसे आप समझ सकते है कि आखिर प्यार और आकर्षण में क्या फर्क होता है?

प्यार और आकर्षण: अंतर को समझें और पहचानें

एक ही व्यक्ति के प्रति ईमानदार हो जाना

कहते है, कि सच्चा प्यार होने के लिए सिर्फ एक ही नजर काफी है। लेकिन अगर आपकी नजर और भी कई दूसरी लड़कियों को देखना चाहे तो इसका क्या मतलब होता है।

जी हां, इसका सीधा मतलब यह है कि आपको अभी तक सच्चा प्यार नही हुआ है और जिस रिश्ते में अभी आप बने हुये है वो केवल एक आकर्षण है।

जब आपको सही मायने में किसी से प्यार होता है तो आप  अपने पार्टनर के साथ ईमानदार होते है जिसके कारण आप कभी भी किसी दूसरे लड़की के प्रति आकर्षण महसूस नही करेंगे।

रिश्ते  में झूठ की जगह नही होती

जब दो लोग सच्चे प्यार में होते है, तो उनके रिश्ते के बीच झूठ की कोई जगह नही होती लेकिन आकर्षण के केस के ऐसा  नही होता और व्यक्ति अपने पार्टनर से झूठ तक बोलने लग जाता है।

अगर आप यह जानना चाहते है कि आपके पार्टनर के साथ आपका आकर्षण है या प्रेम तो सबसे पहले यह चेक करिए कि क्या आप भी अपने पार्टनर के साथ झूठ बोलते है अगर हाँ तो फिर आप दोनों के बीच केवल आकर्षण है।

दिखावा न करना

जहाँ सच्चा प्यार होता है वहां दिखावे की कोई जगह नही होती है। जो भी होता है बस दिल से होता है।  प्यार के रिश्ते में दो लोग दिल से जुड़े होते है।

इसलिए उन्हें अपना प्यार जताने के लिए किसी भी तरह की दिखावे की जरूरत नही पड़ती है। वही दूसरी तरफ अगर आप दोनों के बीच केवल आकर्षण है।

तो ऐसे रिश्ते में दिखावा ज्यादा होता है, जैसे जरूरत से ज्यादा एक दूसरे से प्यार दिखाने  की कोशिश करना  , बार – बार फोन करके दिखावे की चिंता करना आदि।

मुसीबत में मजबूती से साथ खड़े रहना

जब आप किसी से प्यार करते है तो उसकी खुशी में ही आपकी खुशी और गम में आपका गम होता है। सच्चा प्यार करने वाले हर कठिन परिस्थिति में एक दूसरे के साथ मजबूती से खड़े रहते है, फिर चाहे कुछ भी हो जाये।

लेकिन अगर आपके रिश्ते में केवल आकर्षण है तो ऐसा नही होता है। ऐसे में आपको अपने पार्टनर के दुःख से कुछ खास लेना देना नही होता है और आप सबसे पहले अपने बारे में ही सोचते है।

 एक दूसरे के साथ भविष्य की कल्पना करना

अक्सर कई रिश्तों में यह देखा गया है, कि जब बात शादी की आती है तो लोग इस बात को टालने लग जाते है।

कभी नौकरी का बहाना देकर तो कभी परिवार का । क्योंकि आकर्षण के रिश्ते के आपको सामने वाले से दिल से प्यार होता ही, नही इसलिए आप इस रिश्ते को गंभीरता से नही लेते ।

जब आपको  किसी से वाक्यय में प्यार होता है तब आप अपने पार्टनर के साथ शादी करने के लिए पूरी दुनिया से टकरा जाते है।

सच्चे प्यार में आपके दिल में हमेशा यह बात रहती है, कि बस यही वो है जिसके साथ आप सात जन्मों तक साथ रहना चाहेंगे।

0 comments

No comments yet